Monday 27 June 2016

इंसान ही नहीं जानवर भी करते हैं सुसाइड, ये घटनाएं हैं प्रमाण

आपने अभी तक इंसानों को ख़ुदकुशी करते देखा या सुना होगा। लेकिन क्या आप जानते हैं कि जानवर भी सुसाइड कर सकते है? हैरान हो गए न! लेकिन ये सच है। आज मैं आपको इस दुनिया में हुई कुछ ऐसी घटनाओं के बारे में बताने जा रहे हैं जो जानवरों के सुसाइड की तरफ इशारा करती है। इन घटनाओ पर एक नजर।

जब डॉलफिन ने अपनी ट्रेनर की बाहों में तोड़ा दम

40 साल पहले डॉल्फिन ट्रेनर रिचर्ड ओबराय ने देखा कि कैथी नाम की एक डॉल्फ़िन ने 1960 के एक टीवी शो फ्लिपर में खुद को मार लिया। डॉल्फ़िंस और व्हेल्स में एक विशेषता होती है कि वे हमारी तरह सांस नहीं लेतीं, बल्कि उनकी हर एक सांस उनका एक सचेत प्रयास (conscious effort) होती है। वे जब चाहें जिंदगी समाप्त कर सकती हैं। रिचर्ड कहते हैं कि कैथी उस दिन बहुत उदास थी। वो मेरी बाहों में तैर कर आई, मेरी आंखों में देखा, एक सांस ली, फिर दूसरी नहीं ली और वो टैंक में डूब गई। इस घटना ने रिचर्ड ओबराय को डॉल्फिन ट्रेनर से एनिमल राइट्स एक्टिविस्ट में बदल दिया।
एक कुत्ता जिसने सुसाइड के किए कई प्रयास, अंत में हुआ सफल

सन 1845 में इल्यूट्रेटेड लंदन न्यूज़ ने एक रिपोर्ट दी, जिसमें एक न्यूफाउंडलैंड प्रजाति के एक काले, सुन्दर डॉग की आत्महत्या का जिक्र था। उस रिपोर्ट के अनुसार उस दिन वो डॉग अवसाद में दिख रहा था, कुछ देर बाद वो पानी में कूद गया और खुद को डुबाने की कोशिश करने लगा। डॉग को बचा लिया गया और बांध दिया गया। लेकिन उसे जैसे ही दुबारा खोल गया वो फिर पानी में कूद गया। ऐसा कई बार हुआ, आखिर में कई प्रयासों के बाद वो पानी में डूब कर मर गया।

जब 28 गायों ने एल्पेस की पहाड़ी से किया सुसाइड

अगस्त 2009 में स्विट्जरलैंड में 28 गाय और बैल एक ही पहाड़ी चट्टान से कूद कर मर गए। वैसे तो एल्पाइन रीजन में इस तरह की घटना आम बात है, लेकिन तीन दिन की छोटी सी अवधि में एक ही जगह से इतनी सारी गायों का कूद कर मरना दुर्लभ घटना थी। स्थानीय लोगों के अनुसार, तुफानों की भयंकर गर्जना इसके लिए जिम्मेदार होती है और वो ही पशुओ को ऐसा करने के लिए उकसाती है।
61 व्हेल्स का न्यूजीलैंड में एक साथ सुसाइड

साल 2011 के नवम्बर माह में 61 व्हेल्स एक साथ न्यूजीलैंड के एक बीच पर आ गयी, जिनमें से केवल 18 ही बच पायी। व्हेल्स ने ऐसा क्यों किया इसका कोई स्पष्ट कारण तो पता नहीं चला, लेकिन एक थ्योरी के अनुसार जब एक व्हेल कुछ ऐसा करती है, तो बाकी भी उसका अनुसरण करती है।
जब पहाड़ी चट्टान से कूद गर्इ 1500 भेड़

साल 2005 में तुर्की के एक पहाड़ी चट्टान से लगभल 1500 भेड़ें कूद गर्इ। उनमें से 450 भेडों की मौत हो गर्इ और बाकी भेड़ें बच गई, क्योंकि पहले गिरी भेड़ों ने गद्दे का काम किया।
जब भालू ने खाना छोड़कर मौत को लगाया गले

2012 में चीन में एक स्वस्थ भालू ने 10 दिनों तक खाना नहीं खाया और मर गया। Animal rights activist का कहना है की पिछले कुछ सालो में चीन में भालुओ की मौत के ऐसे कई केस देख चुके है। भालुओ के गॉल ब्लाडर में एक एंजाइम रस पाया जाता है जिसके लिए चीन में इसे पाला जाता है और छोटे – छोटे पिंजरों में रखा जाता है। इस रस की पारम्परिक चीन दवाइओ में बहुत मांग रहती है। इस रस को निकालने के लिए भालू के पेट में एक स्थायी चीरा लगाया जाता है, फिर एक कैथेटर ट्यूब डालकर वो रस निकाला जाता है। यह प्रकिया बहुत ही दर्दनाक होती है और आमतोर पर दिन में दो बार की जाती है।

No comments:

Post a Comment