Monday 21 December 2015

कैदियों की रिहाई के लिए छात्रों ने पॉकेट मनी से जमा किया चंदा, 14 लोग रिहा

स्कूल कई तरह का फंड और चंदा इकट्ठा करते रहते हैं. ज्यादातर तो यह चंदा वह खुद के लिए ही लेते हैं, लेकिन बरेली के एक स्कूल ने कुछ अलग किया है. शहर के एक स्कूल ने जेल में बंद उन कैदियों की ओर से जमानत के पैसे दिए हैं, जो अदालत द्वारा सजा के तौर पर लगाए गए जुर्माने की राशि का इंतजाम नहीं करने के कारण जेल में ही बंद थे. कई कैदी तो अपनी पूरी सजा की मियाद काटने के बाद भी जेल में ही बंद थे.
दिवाली पर इकट्ठे किए पैसे
स्थानीय सेंट फ्रांसिस कॉन्वेंट स्कूल में पढ़ने वाले छात्रों के एक समूह ने अपनी पॉकेट मनी के पैसे जमा किए. इन पैसों में दिवाली के पटाखों के लिए घर वालों की ओर से दिए गए पैसे भी शामिल हैं. इन पैसों को मिलाकर छात्रों के इस समूह ने 14,000 रुपये जमा किए और जमानत के पैसे नहीं देने के कारण जेल में बंद 14 कैदियों को रिहा कराया.
14,000 रुपये देकर रिहाई
जेल अधिकारियों ने बताया कि उन्हें हाल ही में स्कूल प्रशासन की ओर से एक निवेदन मिला, जिसमें उन्होंने 14,000 रुपये देकर उन कैदियों की रिहाई के लिए आवेदन किया था, जो अपने जुर्माने के पैसे नहीं दे पाने के कारण जेल में अतिरिक्त सजा काट रहे थे. बरेली जिला जेल के सुपरिटेंडेंट बी.आर. मौर्या ने बताया, 'हमने स्कूल के निवेदन के बाद 14 कैदियों की पहचान की. इन सभी पर 500 से लेकर 1,000 रुपये तक का जुर्माना था. हमने स्कूल प्रशासन से सभी जरूरी कार्रवाई पूरी करने को कहा और इसके बाद गुरुवार को सभी 14 कैदियों को रिहा कर दिया गया.'
14 कैदियों को किया गया रिहा
मौर्या ने बताया, 'स्कूल द्वारा 13,460 रुपये की राशि दिए जाने के बाद हमने मामूली अपराध के मामले, जैसे- चोरी, बिना टिकट यात्रा के मामले में जेल में बंद 14 कैदियों को रिहा कर दिया. जेल से बाहर आने के बाद सभी कैदियों के चेहरे पर आभार का भाव था. उन्होंने स्कूल के प्रिंसिपल और शिक्षकों के साथ तस्वीर खिंचवाई. स्कूल के प्रिंसिपल और शिक्षक उन्हें रिहा कराने और फिर कभी अपराध नहीं करने की सलाह देने आए थे.'
हर साल दिवाली के बाद जमा होता है फंड
स्कूल की प्रिंसिपल सिस्टर लिसमिन ने बताया, 'हर साल दिवाली के बाद हम पटाखों के फंड का पैसा जमा करते हैं. इसके लिए हम छात्रों से कहते हैं कि वे पटाखों के लिए मिली पॉकेट मनी का एक छोटा हिस्सा फंड में जमा करें. पहले हम गरीबों के बीच 20 साइकिल रिक्शा बांटते थे. इस साल हमने इस पैसे का इस्तेमाल इन कैदियों को छुड़ाने के लिए किया.' प्रिंसिपल ने बताया कि बच्चों द्वारा जमा किए गए पैसे का कुछ हिस्सा अभी बचा हुआ है. उन्होंने जेल प्रशासन से और भी ऐसे कैदियों की सूची मांगी है, ताकि उन्हें भी रिहा कराया जा सके.

No comments:

Post a Comment